Parler returns online after month-long absence: Here’s what you need to know

Parler loses Amazon hosting amid concerns over violent posts
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प

ट्रम्प के पुनर्मिलन अभियान 2018 में सोशल मीडिया ऐप Parler में शामिल हो गया।

गेटी इमेजेज

कंजर्वेटिव सोशल मीडिया सेवा Parler है अभी भी अच्छा चल रहा है होने के बाद मजबूरन ऑफ़लाइन कैपिटल हिल के बारे में भड़काऊ पोस्ट की अनुमति के लिए एक महीने पहले विद्रोह

सोमवार को एक बयान में, ट्विटर विकल्प ने कहा कि यह स्वतंत्र तकनीक का उपयोग कर रहा था और “तथाकथित ‘बिग टेक’ पर निर्भर नहीं था।” कंपनी ने अमेज़ॅन वेब सर्विसेज के साथ तलवारें पार कर ली हैं, जिसने जनवरी में कंपनी के लिए समर्थन में कटौती की। Google और Apple ने अपने स्टोर से ऐप हटाते हुए, Parler को भी निशाने पर लिया।

Relaunch के पहले सप्ताह में, Parler मौजूदा खातों वाले लोगों के लिए ऑनलाइन वापस आ जाएगा। अगले सप्ताह नए उपयोगकर्ता साइन अप कर सकेंगे।

पैरलर की वापसी लघु संदेश के लिए एक कठिन महीने का अनुसरण करती है, जिसने सीईओ और कॉफ़ाउंडर जॉन मैट को कंपनी के वित्तीय बैकर्स द्वारा बेदखल कर दिया। प्रबंधन शेक अप के रूप में आया था जब रूढ़िवादी माइक्रोब्लॉगिंग साइट ने अमेज़ॅन पर मुकदमा चलाया था ताकि इसकी सेवा बहाल हो सके।

तकनीकी दिग्गजों द्वारा पारलर से दूरी बनाने के कदम चिंता बढ़ने के बाद आए कि सेवा का उपयोग 6 जनवरी के मद्देनजर अधिक हिंसा को बढ़ावा देने के लिए किया जा सकता है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के समर्थकों द्वारा अमेरिकी कैपिटल पर हमला, जिन्होंने उन्हें एक रैली में मार दिया। दोनों ट्विटर तथा फेसबुक ट्रम्प के खाते को अवरुद्ध कर दिया क्योंकि वे चिंतित हैं कि राष्ट्रपति की टिप्पणी से अधिक हिंसा भड़क सकती है।

गन की बात और हिंसा घटना के आगे पार्लर चर्चाओं में व्यापक थी, जिसका आयोजन राष्ट्रपति के निराधार दावों का समर्थन करने के लिए किया गया था, नवंबर का चुनाव उनसे चुरा लिया गया था। एक Parler उपयोगकर्ता एक थ्रेड पर एक QAnon षड्यंत्र के सिद्धांत को आगे बढ़ाते हुए कहा, “# jn6 पर वाशिंगटन डीसी में उतरने वाले सभी देशभक्तों द्वारा …. आओ सशस्त्र ….”

पार्लर ने दक्षिणपंथी उपयोगकर्ताओं के साथ लोकप्रियता के मामले में यह आरोप लगाया था कि ट्विटर, फेसबुक और अन्य सोशल नेटवर्कों ने रूढ़िवादी पूर्वाग्रह को दूर किया है। (सोशल नेटवर्क ने उन आरोपों का खंडन किया है।) 6 से 10 जनवरी तक, Parler को Apple के ऐप स्टोर और Google Play पर 997,000 बार डाउनलोड किया गया, जो कि जनवरी 1, 5 से उत्पन्न ऐप के अनुसार डाउनलोड किए गए ऐप से 10 गुना से अधिक था। मोबाइल एप्लिकेशन एनालिटिक्स कंपनी सेंसर टॉवर। Parler को ऑफ़लाइन होने से पहले, ऐप को लॉन्च किए जाने के 11 मिलियन से अधिक बार डाउनलोड किया गया था, जिसमें से अधिकांश इंस्टॉल (9 मिलियन) अमेरिका से आए थे।

नवंबर में, हाई-प्रोफाइल संरक्षकों ने दूसरों से आग्रह किया कि प्रमुख समाचार आउटलेट जो बिडेन की जीत के अनुमान के बाद पार्लर में शामिल हों। “ट्विटर ने इस चुनाव को चोरी करने में डेमोक्रेट पार्टी का समर्थन किया है और अब ट्रम्प का कहना है कि सब कुछ खामोश हो रहा है। आप सभी को बताएं कि आप पार्लर पर जाना चाहते हैं,” लौरा लूमर उसे पारलर पर 687,000 से अधिक अनुयायी बताए। (उनके नियमों का उल्लंघन करने के लिए ट्विटर और फेसबुक दोनों द्वारा लूमेर पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।)

लूमर उन लाखों लोगों में से एक है, जिन्होंने हाल ही में पारलर के साथ शरण ली है, जो खुद को एक नॉनबीस, फ्री स्पीच-संचालित प्लेटफॉर्म कहते हैं। टेक्सास से सेन टेड क्रूज़ जैसे रिपब्लिक ऐप का प्रचार कर रहे थे क्योंकि ट्रम्प ने पिछले साल ट्रम्प के ट्वीट्स पर लेबल लगाना शुरू कर दिया था, जिन्होंने मेल-इन मतपत्रों के साथ धोखाधड़ी का दावा किया था या कंपनी ने हिंसा का महिमामंडन किया था।

यहां आपको Parler के बारे में जानने की आवश्यकता है।

Parler क्या है?

2018 में लॉन्च किया गया, Parler एक सोशल मीडिया ऐप है जो यूनिवर्सिटी ऑफ डेनवर के स्नातक मैटेज़ और जारेड थॉमसन द्वारा बनाया गया है। पारलर की वेबसाइट के अनुसार, वे पारलर के साथ आए क्योंकि वे “बड़ी तकनीक, वैचारिक दमन और गोपनीयता के दुरुपयोग में पारदर्शिता की कमी के कारण थक गए थे।”

लिंक्डइन के अनुसार, निजी कंपनी हेंडरसन, नेवादा में स्थित है, और 11 और 50 कर्मचारियों के बीच है। Parler का मतलब फ्रांसीसी में “बात करना” है और इसका मतलब PAR-lay के रूप में माना जाता है। लेकिन जैसे-जैसे अधिक लोगों ने ऐप का नाम अंग्रेजी शब्द “पार्लर” कहना शुरू किया, उस उच्चारण को ले लिया।

सोशल नेटवर्क का ट्विटर पर एक समान अनुभव है। आप खातों का पालन करते हैं, और एक कालानुक्रमिक समाचार फ़ीड में सामग्री दिखाई देती है। उपयोगकर्ता 1,000 वर्णों तक पोस्ट कर सकते हैं, जो ट्विटर की 280-वर्ण सीमा से अधिक है, और फ़ोटो, GIF और मेम अपलोड कर सकते हैं।

आप किसी पोस्ट पर भी टिप्पणी कर सकते हैं और हैशटैग खोज सकते हैं। मेगाफोन आइकन के साथ “इको” नाम की एक सुविधा है, जो ट्विटर की तरह काम करता है और फिर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक पोस्ट “लाइक” जैसा दिखता है। अन्य सामाजिक नेटवर्क के साथ, आपको एक खाते के लिए साइन अप करने के लिए कम से कम 13 वर्ष का होना चाहिए।

कौन उपयोग करता है Parler?

मैट ने जून में फॉक्स बिज़नेस को बताया कि पार्लर का उपयोग ज्यादातर रूढ़िवादियों द्वारा किया जाता है, लेकिन ब्लैक लेव्स मैटर आंदोलन से बंधे “वाम-झुकाव वाले व्यक्ति” भी हुए हैं, जो “रूढ़िवादियों के साथ बहस करने” के लिए ऐप में शामिल हुए हैं। उन्होंने सीएनबीसी को उसी महीने बताया कि वह नहीं चाहती कि ऐप रूढ़िवादियों के लिए एक प्रतिध्वनि कक्ष हो, यह देखते हुए कि वह डेमोक्रेटिक या रिपब्लिकन पार्टी को पसंद नहीं करती है।

“पूरी कंपनी को कभी भी ट्रम्प समर्थक होने का इरादा नहीं था,” मैटेज़ ने सीएनबीसी को बताया। “दर्शकों का एक बहुत ट्रम्प समर्थक है। मुझे परवाह नहीं है। मैं उन्हें किसी भी तरह से न्याय नहीं कर रहा हूं।”

यदि आप शामिल होते हैं, तो Parler आपके ईमेल और फोन नंबर के लिए पूछता है, लेकिन यह आपकी राजनीतिक पार्टी के लिए नहीं पूछता है। यह रूढ़िवादियों के लिए एक सामाजिक नेटवर्क के रूप में खुद को ब्रांड नहीं करता है।

लेकिन नेटवर्क दावा करता है कि कौन रूढ़िवादी आवाज़ों का है। टेक्सास से पूर्व अमेरिकी प्रतिनिधि रॉन पॉल; ट्रम्प का अभियान; लूमर; और रिपब्लिकन यूएस रेप डेविन नून्स कैलिफोर्निया से ऐप पर हैं। तो रूढ़िवादी टिप्पणीकार कैंडेस ओवेन्स और दूर-दराज़ षडयंत्र सिद्धांतवादी एलेक्स जोन्स हैं, जिन्हें फेसबुक और ट्विटर दोनों से प्रतिबंधित कर दिया गया था। राइट-विंग समाचार साइटों जैसे ब्रेइटबार्ट न्यूज, द एपोच टाइम्स और द डेली कॉलर के पास भी परलर खाते हैं।

जब आप ऐप से जुड़ते हैं, तो Parler कई रूढ़िवादी उपयोगकर्ताओं का पालन करने की सलाह देता है, लेकिन कोई उदारवादी नहीं हैं – संभावना है कि वे ऐप में शामिल नहीं हुए हैं या उनके पास एक बड़ा अनुसरण नहीं है।

कानूनविदों के लिए कई फर्जी खाते हैं, जिनमें एक डेमोक्रेटिक हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी के लिए भी है।

अधिक रूढ़िवादी ऐप में क्यों शामिल हो रहे हैं?

परंपरावादियों ने वर्षों से आरोप लगाए हैं ट्विटर और फेसबुक जैसी सोशल मीडिया साइटें उनके भाषण को दबा रही हैं। इन कंपनियों ने बार-बार ऐसा करने से इनकार करते हुए कहा कि उनके पास अभद्र भाषा और सभी उपयोगकर्ताओं पर लागू हिंसा को उकसाने के खिलाफ नियम हैं।

रूढ़िवादियों के आरोपों से ट्विटर और फेसबुक ने पिछले हफ्ते ट्रम्प के ट्वीट के बाद जोर से जोर दिया, जिसमें मतदाता धोखाधड़ी के बारे में गलत सूचना शामिल थी। जब ट्रम्प ने झूठा दावा किया कि उन्होंने सप्ताहांत में फिर से चुनाव जीता और लाखों मेल-इन मतपत्र ऐसे लोगों को भेजे गए जिन्होंने उनसे कभी अनुरोध नहीं किया, तो ट्विटर ने अपने ट्वीट के तहत एक लेबल जोड़ा जिसमें कहा गया था कि “चुनावी धोखाधड़ी के बारे में दावा विवादित है।” फेसबुक ने ट्रम्प की उसी टिप्पणी के नीचे एक अलग लेबल जोड़ा। नोटिस में कहा गया है कि बिडेन अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के अनुमानित विजेता थे।

चुनाव के दौरान, ऐसी खबरें आईं कि ट्रम्प का अभियान पार्लर के लिए अधिक अनुयायियों को आकर्षित करने के लिए देख रहा था, इसके लिए और अधिक प्रचार करना। और Nunes जैसे राजनेताओं ने दूसरों को शामिल होने का आग्रह किया। पिछले साल, Nunes ने ट्विटर और तीन ट्विटर उपयोगकर्ताओं पर मुकदमा दायर किया, जिसमें एक व्यंग्यपूर्ण रूप से मानहानि के आरोपों के तहत Nunes की गाय के रूप में प्रस्तुत किया गया था, लेकिन एक न्यायाधीश ने मुकदमे से सोशल नेटवर्क को खारिज कर दिया।

पारलर ट्विटर और फेसबुक से कैसे अलग है?

Parler ट्विटर और फेसबुक की तुलना में कम नियम रखता है, जो इसके नेटवर्क पर अनुमति देता है। उपयोगकर्ता Parler की नीतियों के उल्लंघन के लिए एक पोस्ट की रिपोर्ट कर सकते हैं, लेकिन कंपनी के पास थर्ड-पार्टी फैक्ट-चेकर्स नहीं हैं और गलत सूचना लेबल नहीं है।

हालांकि, Parler पर वर्जित सामग्री में से कुछ को ट्विटर पर अनुमति दी गई है। उदाहरण के लिए, पारलर के नियम अश्लील साहित्य पर प्रतिबंध लगाते हैं, लेकिन ट्विटर यदि वे मीडिया को “संवेदनशील” के रूप में चिह्नित करते हैं, तो उपयोगकर्ता “सामान्य रूप से उत्पादित वयस्क सामग्री” साझा करते हैं। फेसबुक उपयोगकर्ताओं को यौन गतिविधि की छवियों को पोस्ट करने की अनुमति नहीं देता है।

12 मिलियन से अधिक लोगों के पारलर का उपयोगकर्ता आधार फेसबुक और ट्विटर पर लोगों की संख्या का एक अंश भी है। फेसबुक के 2.7 बिलियन से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं। ट्विटर, जिसने मासिक उपयोगकर्ताओं की संख्या को रिपोर्ट करना बंद कर दिया है, के पास 187 मिलियन उपयोगकर्ता हैं जो रोजाना सोशल नेटवर्क पर लॉग इन करते हैं और विज्ञापन देखने में सक्षम हैं। कुछ लोग ट्वीट्स देखते हैं, जिनमें समाचार लेखों में एम्बेडेड, साइट पर लॉग इन किए बिना शामिल हैं।

Parler के अलग-अलग रंग के सत्यापन बैज भी हैं। एक गोल्ड बैज, उदाहरण के लिए, एक बड़े निम्नलिखित के साथ सार्वजनिक आंकड़ों के लिए है, और एक लाल बैज इंगित करता है कि खाता एक वास्तविक व्यक्ति है, न कि बॉट। Parler के पास स्पैम के खिलाफ नियम हैं, जिसमें “दोहराव वाली टिप्पणियां और पोस्ट शामिल हैं जो बातचीत के लिए अप्रासंगिक हैं।”

हालांकि Parler का कहना है कि यह उपयोगकर्ता डेटा को कभी भी बेचे या साझा नहीं करेगा, इसकी गोपनीयता नीति में कहा गया है कि यह विज्ञापन और विपणन के लिए एकत्रित डेटा का उपयोग कर सकता है। मैत्जे ने जुलाई में सीएनबीसी को बताया कि सोशल नेटवर्क विज्ञापनों से पैसा बनाने की योजना बना रहा है, लेकिन “विज्ञापनदाता प्रभावशाली लोगों और बड़ी पहुंच वाले लोगों को लक्षित करेंगे।”

क्या उपयोगकर्ता Parler पर कुछ भी कह सकते हैं?

नहीं। अन्य सामाजिक नेटवर्क की तरह, पारलर के पास नियमों की एक सूची है, जो उपयोगकर्ता साइट से जुड़ने पर सहमत होते हैं। Parler आतंकवादियों, स्पैम, अनचाहे विज्ञापनों, पोर्नोग्राफ़ी, नुकसान की धमकी, ब्लैकमेल और जानवरों के खिलाफ हिंसा को बढ़ावा देने वाली सामग्री की अनुमति नहीं देता है।

इस साइट में अभद्र भाषा के खिलाफ नियम नहीं हैं, लेकिन इसमें अश्लील सामग्री के खिलाफ नीतियां हैं, जिसका अर्थ है कि प्रकृति में यौन, आक्रामक और “गंभीर साहित्यिक, कलात्मक, राजनीतिक या वैज्ञानिक मूल्य” का अभाव है।

कंपनी के उपयोगकर्ता समझौते में यह भी कहा गया है कि साइट किसी भी सामग्री को हटा सकती है या किसी भी समय और किसी भी कारण या किसी कारण से उपयोगकर्ता की पहुंच को रोक सकती है “लेकिन साइट” सभी मुक्त भाषण की अनुमति देने का प्रयास करती है जो वैध है और कानूनी उल्लंघन नहीं करता है दूसरों के अधिकार। ”

ट्रम्प के प्रशंसकों के साथ गड़बड़ करने के लिए पारलर में शामिल होने वाले उपयोगकर्ताओं को शिकायत करने के लिए ट्विटर पर ले जाया गया कि उन्हें मंच से बूट किया गया था।

जून में, माटेज़ ने पार्लर पर एक पोस्ट में कहा कि आप “असंबंधित टिप्पणियों” के साथ टिप्पणियों में दूसरों को “स्पैम” नहीं कर सकते हैं जिसमें अपवित्रता या धमकी शामिल है किसी को मारना

“अगर कभी संदेह में हो, तो अपने आप से पूछें कि क्या आप इसे न्यूयॉर्क या राष्ट्रीय टेलीविजन की गलियों में कहेंगे,” उन्होंने लिखा।

उपयोगकर्ता अन्य खातों को म्यूट या ब्लॉक भी कर सकते हैं, जैसे ट्विटर और फेसबुक पर।

क्या ट्रम्प ने ट्विटर और फेसबुक को पारलर के लिए छोड़ दिया?

यह असंभव लग रहा था, लेकिन चीजें अब प्रवाह में हैं। शुक्रवार को, ट्विटर स्थायी रूप से ट्रम्प के व्यक्तिगत @realDonaldTrump खाते को निलंबित कर दिया, हवाला देते हुए “हिंसा के और भड़काने का जोखिम।” इस बीच, फेसबुक, अवरुद्ध ट्रम्प के खाते “अनिश्चित काल के लिए।”

ट्विटर और फेसबुक की पारलर की तुलना में बहुत बड़ी पहुंच है। ट्रम्प के अभियान में एक Parler खाता है, @TeamTrump, जिसके 2.2 मिलियन से अधिक अनुयायी हैं। अभियान के ट्विटर पर 2.3 मिलियन अनुयायी थे – उस खाते को भी अब निलंबित कर दिया गया है – और फेसबुक पर 2 मिलियन अनुयायी हैं।

ट्रम्प के निजी खाते में 89 मिलियन फॉलोअर्स के साथ ट्विटर पर एक बड़ा दर्शक वर्ग भी था। फेसबुक पर उनके 34 मिलियन फॉलोअर्स हैं।

मई में, एक कानूनी आदेश पर हस्ताक्षर करने के इरादे से कानूनी सुरक्षा सामाजिक मीडिया कंपनियों को उपयोगकर्ताओं द्वारा पोस्ट की गई सामग्री के लिए मिलती है, राष्ट्रपति से पूछा गया था कि क्या वह अपने ट्विटर अकाउंट को हटाने पर विचार करेंगे।

ट्रम्प ने कहा कि उन्होंने सोशल मीडिया का इस्तेमाल अनुचित मीडिया कवरेज के रूप में वर्णित करने के खिलाफ किया। उन्होंने कहा कि फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर पर उनके अनुयायियों की संख्या मीडिया कंपनियों की पहुंच से अधिक है।

“मैंने कुछ कहा और अगले दिन या अगले घंटे या अगले मिनट में हर किसी ने इसके बारे में पढ़ा,” उन्होंने कहा।

ट्रम्प ने कहा कि उन्हें लगता है कि अगर वह मंच का उपयोग नहीं करते हैं तो वह ट्विटर को बहुत बुरी तरह से चोट पहुंचाएंगे और अगर ऐसा करने का कोई कानूनी तरीका मिला तो वह कंपनी को बंद कर देंगे।

ट्रम्प ने कहा, “हमारे पास अन्य साइटें हैं जिनका हम उपयोग कर सकते हैं, मेरा अनुमान है।”


अब खेल रहे हैं:
इसे देखो:

कथित ‘अनियंत्रित शक्ति’ को रोकने के लिए ट्रंप ने जारी किया आदेश …


2:03

एंड्रयू मॉर्स और स्टीव मुसिल ने इस रिपोर्ट में योगदान दिया।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*