Michael Arrington’s next act – ClearTips

जब तक पाठकों को अच्छी तरह से पता है, माइकल अरिंगटन ने टेकक्रंच और क्रंचबेस के साथ-साथ उद्यम निधि क्रंचफंड की सह-स्थापना की, जिसे बाद में मंगलवार की राजधानी का नाम दिया गया। लेकिन 2017 में, अरिंगटन ने घोषणा की कि वह गियर बदल रहा है और एक पूर्णकालिक क्रिप्टो निवेशक बन रहा है, और तब से एक अस्थिर सवारी के बावजूद, वह पीछे मुड़कर नहीं देख रहा है, प्रतीत होता है। जैसा कि उन्होंने मियामी में अपने नए घर से पिछले हफ्ते देर से एक साक्षात्कार के दौरान कहा, “मुझे खुद को फिर से खोजना पसंद है और मुझे लगता है कि अधिक लोगों को ऐसा करना चाहिए।”

पिछले महीने एक नई फंड घोषणा की ऊँची एड़ी के जूते पर, हमने हेज फंड फर्म के बारे में अधिक जानने के लिए अरिंगटन के साथ पकड़ने का फैसला किया, जिसे वह हाल के वर्षों में लंबे समय से व्यापार भागीदार हीदर हार्ड के साथ बना रहा है; लंबे समय से निवेशक-उद्यमी रॉन पामेरी; और निनोर और निनोस मंसूर, भाई जिनकी क्रिप्टो फर्म का 2019 में अरिंगटन की अरिंगटन एक्सआरपी कैपिटल के साथ विलय हो गया।

हमारी चैट को लंबाई और स्पष्टता के लिए नीचे संपादित किया गया है। आप उस लंबी बातचीत को यहां सुन सकते हैं।

टीसी: आप हाल ही में मियामी चले गए हैं। क्यों?

एमए: मैं इस साल की शुरुआत में कुछ दशकों में पहली बार मियामी गया था और यहां छुट्टी पर सिर्फ मनोरंजन के लिए आया था। इसका एक हिस्सा यह हो सकता है कि यह पहली बार था जब मैं COVID के बाद से बाहर और सामाजिक था। इसका एक हिस्सा यह हो सकता है कि यह वास्तव में यहाँ सर्दियों में अद्भुत हो। मुझे लगता है कि यह फरवरी था जब मैं आया था। लेकिन हमें बस शहर से प्यार हो गया और मेयर को जान लिया, यहां कुछ लोगों को जान लिया। मेरे बहुत सारे दोस्त, विशेष रूप से न्यूयॉर्क और सैन फ्रांसिस्को से, पहले ही यहां आ चुके थे, और यह बहुत ही स्वागत योग्य लगा। शहर की सरकार अपने नागरिकों की परवाह करती है और चाहती है कि वे खुश रहें, या कम से कम स्पष्ट रूप से उन्हें दुखी करने की कोशिश न करें। तो हम एक दो बार घरों को देखने के लिए वापस आए [and] यहाँ बहुत जल्दी चले गए।

कई उद्यम फर्म हाल ही में मियामी में स्थानांतरित हुई हैं – क्या कहीं भी एक प्रकार का सैंड हिल रोड बन रहा है?

मैंने अब तक जो सीखा है वह यह है कि मियामी के तीन क्षेत्र हैं जिनमें लोग रहते हैं। पहला मियामी शहर है, जो बहुत केंद्र में स्थित है और जहां व्यापार होता है। इसके दक्षिण में एक और क्षेत्र है जहां सभी स्कूल हैं, और यह अधिक उपनगरीय है, और यही वह जगह है जहां हम रहते हैं। आखिरी इलाका मियामी बीच है जहां सारी मस्ती होती है।

यदि आप एक युवा उद्यमी हैं, बस यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि आप अपनी पहचान कहाँ बनाने जा रहे हैं, तो वे सभी शहर में स्थित प्रतीत होते हैं। मियामी बीच में बहुत सारे धनी उद्यमी हैं, और फिर जिन लोगों के बच्चे हैं वे आमतौर पर दक्षिण में हैं।

क्या मियामी में संस्थापकों से मिलने की प्रक्रिया कैलिफ़ोर्निया से अलग है?

चूंकि मैं अभी क्रिप्टो कर रहा हूं, यह अभी भी एशिया और यूरोप और रूस और पूरी दुनिया के साथ जूम की बहुत सारी बैठकें हैं। लेकिन यहां बहुत सारी व्यक्तिगत बैठकें होती हैं। मैं पहले भी यहां कुछ कार्यक्रमों में जा चुका हूं। यह बिल्कुल वैसा ही है जैसे 2005 में सिलिकॉन वैली था जब मैं टेकक्रंच शुरू कर रहा था। यह एक छोटा समुदाय है, लोग बहुत हैं [helpful to one another].

जिन लोगों ने आपके करियर का अनुसरण नहीं किया है, वे सोच सकते हैं कि जब आपने ऐसा किया तो आप सीधे क्रिप्टो में क्यों आए।

मैंने इसे सिर्फ इसलिए शुरू किया क्योंकि यह नया था और मुझे खुद को फिर से बनाना पसंद है और मुझे लगता है कि और लोगों को ऐसा करना चाहिए। मुझे लगता है कि बहुत से लोग किसी चीज़ में बहुत अच्छे हो जाते हैं, और फिर वह करते रहते हैं, और दुनिया की खोज करना बंद कर देते हैं। हालांकि मुझे पता है कि कुछ वीसी बहु अरबपति हैं, वे बस करते रहते हैं [the same thing]. और यह ऐसा है, ठीक है, आपने सारा पैसा कमा लिया है, क्यों न सिर्फ कुछ और खोजा जाए?

मेरा करियर हमेशा से नए आविष्कारों की श्रृंखला रहा है। टेकक्रंच उन पुनर्निवेशों में से एक था। तो मेरे लिए, यह सिर्फ अगला कदम है। और मैं ५० का हूं। अब, मैं अपने शेष करियर के लिए इसे अभी करने की योजना बना रहा हूं, लेकिन हम पांच या सात वर्षों में देखेंगे कि क्या कुछ और मेरे लिए उपयुक्त है।

जब आपने अपने पहले क्रिप्टो फंड की घोषणा की, तो कुछ ट्विस्ट थे। यह एक हेज फंड था, न कि वेंचर फंड, और इसे क्रिप्टो करेंसी एक्सआरपी में नामित किया गया था, जिसे रिपल लैब्स द्वारा बनाया गया था। अपने वैगन को XRP से क्यों रोकें, और Ripple के साथ आपका वास्तव में क्या संबंध है?

जैसा कि मैं क्रिप्टो में शामिल हो रहा था, मैं ब्रैड गारलिंगहाउस से बात कर रहा था, जो उस समय सीईओ थे, और उन्होंने मुझे बताया कि कुछ लोगों ने उनसे एक उद्यम निधि या हेज फंड करने के बारे में संपर्क किया था जिसे रिपल द्वारा वित्त पोषित किया गया था। और मैंने कहा, ‘अच्छा, यह दिलचस्प है, क्योंकि मैं एक कोष जुटाने के बारे में सोच रहा हूँ।’ और इसलिए हमने इसकी खोज की। अंततः, हमने महसूस किया कि यह कर कारणों से काम नहीं करता था। रिपल में बहुत अधिक एक्सआरपी है, और वे एक्सआरपी के लिए पारिस्थितिकी तंत्र को और अधिक मजबूत बनाने की कोशिश करने के लिए इसके साथ अलग-अलग चीजें करते हैं, लेकिन अगर वे एक नए फंड में एक्सआरपी की एक बड़ी राशि डालते हैं, तो यह एक कर-मुक्त एक्सचेंज है, लेकिन जैसा कि जैसे ही कोई फंड इसे निवेश करता है, तो उस अंतर्निहित एक्सआरपी पर शून्य आधार पर पूंजीगत लाभ दरों पर कर लगाया जाएगा और यह सिर्फ एक बड़ा कर बिल होगा।

उस समय, मैंने कुछ गैर-कर नींवों से ठीक वैसा ही काम करने के बारे में बात करना शुरू किया। और यह नींव के साथ काम करता है क्योंकि उन्हें करों और लाभ का भुगतान नहीं करना पड़ता है, और इसलिए सिलिकॉन वैली में कुछ फाउंडेशनों ने हमारे पहले बंद के लिए अपेक्षाकृत बड़ी मात्रा में एक्सआरपी का योगदान दिया। और इसने हमारे कोष की नींव प्रदान की। हम वहां से गए और अन्य एलपी ले लिए जिन्होंने पैसा, या बिटकॉइन या जो कुछ भी डाला, लेकिन यह उनके साथ शुरू हुआ। इसलिए हम रिपल और एक्सआरपी के लिए बहुत कुछ कर रहे हैं। और हम उनके प्रति बहुत वफादार रहे हैं।

इसे हेज फंड के रूप में क्यों संरचित करें?

हम एक हेज फंड क्यों बनाना चाहते थे इसका कारण यह था कि हम अनिश्चित काल तक पूंजी को रीसायकल करने में सक्षम होना चाहते थे। हम बहुत हद तक एक वेंचर फंड की तरह निजी निवेश करते हैं। लेकिन हमारे पास एशिया में स्थित एक बहुत बड़ी सक्रिय टीम भी है, और जब आप उद्यम निधि का व्यापार कर रहे हैं, यदि आप बिटकॉइन खरीदते हैं और फिर आप बिटकॉइन बेचते हैं, तो बस, आपका काम हो गया। आप निवेशकों को बिक्री से जो कुछ भी मिला है उसे वापस कर दें, और बस इतना ही।

अब, इसमें बारीकियां हैं। वेंचर फंड आमतौर पर अपनी पूंजी का 25% रीसायकल कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, और समय के साथ, कुछ नए वेंचर फंड और क्रिप्टो फंड वास्तव में उस बिंदु पर पहुंच गए हैं जहां वे अनिश्चित काल के लिए रीसायकल कर सकते हैं। [and] हेज फंड की तरह बहुत अधिक दिखें। लेकिन जिस समय हमने अपना फंड बनाया, वह अत्याधुनिक नहीं था।

जब से एजेंसी ने दिसंबर में कंपनी पर संघीय प्रतिभूति कानूनों का उल्लंघन करने का आरोप लगाते हुए मुकदमा दायर किया था, तब से रिपल एसईसी के साथ संघर्ष कर रहा है। जो हो रहा है उससे आप क्या समझते हैं?

मैं इसे नहीं समझता। SEC ने मूल रूप से Ripple को कुछ भी कहने से पहले आधे दशक तक अपना काम करने दिया। और यह मेरे लिए अजीब है कि किसी बिंदु पर, पर [former SEC chief] कार्यालय में जे क्लेटन का अंतिम दिन [as he was returning last year to private practice], उन्होंने मुकदमा दायर किया। इसलिए मुझे नहीं पता कि क्या यह राजनीतिक है, मुझे नहीं पता कि क्या यह व्यक्तिगत है, मैं सचमुच नहीं जानता। और मुझे नहीं पता कि यह कैसे निकलेगा। यह इस बात पर निर्भर करता है कि XRP एक सुरक्षा है या नहीं। और यह उन प्रतिभूति कानूनों पर निर्भर करता है जो ’40 के दशक में बनाए गए थे। सच कहूं तो मुझे लगता है कि यह सब बकवास है। लेकिन कौन जानता है?

आपने 2018 में एक भयानक वर्ष होने के बारे में खुलकर बात की है। व्यापक क्रिप्टो बाजार के ढहने से आपके फंड ने अपना बहुत अधिक मूल्य खो दिया है। आपने मृत्यु के चक्रव्यूह में प्रवेश करने से बाल-बाल बचा। आपने क्रिप्टो निवेशक के रूप में सबसे अधिक पैसा कहाँ कमाया है?

हाँ, बिटकॉइन और ईटीएच 80% गिर गए। मुझे लगता है कि एक्सआरपी 90% गिर गया, कुछ ऐसा ही। हम उस पहले साल 42% गिरे थे, इसलिए यह बुरा था – 42% पहले साल दरवाजे से बाहर अच्छा नहीं है। लेकिन हमने बाजार को हरा दिया। और इसलिए हमारे मुख्य एलपी में से एक वास्तव में 2018 के दिसंबर में फिर से आया और हमें एक्सआरपी में एक और $ 30 मिलियन दिया, जिसका उपयोग हमने ज्यादातर 3,500 डॉलर में बिटकॉइन खरीदने के लिए किया और इसने हमारे फंड में बिटकॉइन की नींव प्रदान की जिसे हम आज तक रखते हैं।

जब बिटकॉइन बहुत अच्छा कर रहा है, ऐतिहासिक रूप से यह इसे खरीदने का एक शानदार समय रहा है, और यह तब तक सच रहेगा जब तक कि यह सच न हो। इसलिए हम डाउन मार्केट में बहुत बुलिश और अप मार्केट में बहुत सतर्क रहते हैं। यह मेरे लिए स्पष्ट नहीं है कि अभी हम किस बाजार में हैं। हमें लगता है कि हम ६० या ९० दिनों के लिए विराम के साथ एक अप मार्केट के बीच में हैं।

आपको क्यों लगता है कि हम एक अप मार्केट के बीच में हैं?

जिन चीजों को हम देखते हैं उनमें से एक डेरिवेटिव बाजार है – इसलिए लोग लालसा और शॉर्टिंग करते हैं और बिटकॉइन और ईटीएच और अन्य के साथ दिलचस्प डेरिवेटिव बाजारों का एक समूह है; ये स्थायी वायदा अनुबंध हैं जहां लोग दांव लगा रहे हैं और आप देखते हैं कि लॉन्ग और शॉर्ट्स ढेर हो गए हैं। और अभी हम बिटकॉइन के विभिन्न तरीकों में बहुत अधिक कमी देख रहे हैं। जब ऐसा होता है, तो आपके पास छोटे निचोड़ हो सकते हैं, जो कीमत को ऊपर ले जाते हैं। इसलिए जब बाजार सुपर, सुपर शॉर्ट हो जाता है, तो हम बहुत, बहुत तेज हो जाते हैं, क्योंकि आप देख सकते हैं कि निचोड़ होता है और कीमत बढ़ जाती है क्योंकि लोगों को तरल किया जाता है और अपनी स्थिति को कवर करने के लिए खरीदना पड़ता है। आप इसे हर समय देखते हैं। यह दूसरे तरीके से भी होता है। कभी-कभी बाजार बहुत लंबा हो जाता है, और आप लंबे समय तक निचोड़ देखते हैं, और जब ऐसा होता है, तो हम घबरा जाते हैं और हम वहां अपनी स्थिति को हेज करना शुरू कर देते हैं।

आप डेरिवेटिव बाजार देख रहे हैं। क्या आप भी उनमें भाग ले रहे हैं?

हम बहुत अधिक विदेशी नहीं हैं। वास्तव में बहुत सी विदेशी चीजें काफी गंभीर काउंटर-पार्टी जोखिम के साथ अनियमित एक्सचेंजों पर हैं और यदि आप $ 100,000 का दांव लगा रहे हैं तो यह ठीक है। यह निश्चित रूप से ठीक नहीं है यदि आप एक बार में $30 मिलियन से $40 मिलियन का दांव लगा रहे हैं, जो हम कभी-कभी करते हैं।

आपने बिटकॉइन पर स्टॉक करके अच्छा प्रदर्शन किया है; आपने सबसे बड़ा नुकसान कहाँ देखा है?

इसलिए हम कुछ इक्विटी निवेश कर रहे हैं, और यह उद्यम निवेश से अप्रभेद्य है … लेकिन हमारे अधिकांश सौदे टोकन में हैं जिन्हें हम जारी होने से पहले अच्छी तरह से खरीद रहे हैं … ये टोकन सौदे इक्विटी सौदों की तुलना में बहुत जल्दी परिपक्व होते हैं। कभी-कभी, यह एक या दो साल का होता है लेकिन आमतौर पर यह बहुत कम समय सीमा होती है। हमने निवेश करने के एक महीने बाद की तरह इस साल 50x का सौदा किया था। वे तेजी से असफल होते हैं और तेजी से सफल होते हैं। इसलिए हमें हर जगह नुकसान हुआ है।

लेकिन हमारा उद्यम पक्ष, हमारा नुकसान जितना होना चाहिए उससे बहुत छोटा है, जिससे मुझे चिंता होती है। यह मुझे चिंतित करता है कि यह टिकाऊ नहीं है, निश्चित रूप से ऐसा नहीं है, और इसलिए हम इसके बारे में चिंतित थे। हम कोशिश कर रहे हैं कि अल्पकालिक सफलता के आधार पर दीर्घकालिक निवेश निर्णय न लें। लेकिन असली नुकसान सिर्फ बाजार के बेतहाशा उतार-चढ़ाव में आता है। मेरा मतलब है … पिछले साल, हमारे पास प्रबंधन के तहत संपत्ति में $ 1 बिलियन से अधिक था और पिछले कई हफ्तों में इसमें नाटकीय रूप से कमी आई है … यह क्रिप्टो की अस्थिरता का सिर्फ एक हिस्सा है।

आपके पास खाना पकाने के लिए अन्य फंड हैं। आपने हाल ही में घोषणा की थी कि आप Algorand ब्लॉकचेन पर परियोजनाओं के निर्माण पर दांव लगाने के लिए $100 मिलियन का फंड लॉन्च कर रहे हैं।

वह फंड अभी अपने पैर जमा रहा है।

अल्गोरंड पर इतना भारी सूचकांक क्यों?

अल्गोरंड एक परत-एक सिक्का है, और इसका मतलब है कि यह एक नेटवर्क सिक्का है जिसमें तीसरे पक्ष को सिक्के पर नई कंपनियां और प्रोटोकॉल बनाने की अनुमति देने के लिए बुनियादी ढांचा है। और संस्थापक सिल्वियो [Micali] सचमुच, जैसे, आइंस्टीन-स्तर का प्रतिभाशाली, और वह जो सोचता है वह आपके केक को खाने और खाने का एक तरीका है, के साथ आया है [in terms of developing a network that’s both decentralized and where transactions can happen quickly], और हमें विश्वास है कि वह सही है।

इस कॉल पर रुकने से ठीक पहले, डॉगकोइन के संस्थापक जैक्सन पामर ने ट्वीट्स की एक स्ट्रीक प्रकाशित की जिसमें उन्होंने क्रिप्टो उद्योग पर उन सभी चीजों का आरोप लगाया जो पहले से ही लोगों को इसके बारे में चिंतित करती हैं। उनका कहना है कि उनका मानना ​​​​है कि “क्रिप्टोकरेंसी एक स्वाभाविक रूप से दक्षिणपंथी हाइपरकैपिटल कैपिटलिस्टिक तकनीक है, जो मुख्य रूप से कर से बचाव, कम नियामक निरीक्षण और कृत्रिम रूप से लागू कमी के संयोजन के माध्यम से अपने समर्थकों की संपत्ति को बढ़ाने के लिए बनाई गई है।” क्या आपने इन्हें देखा है? क्या आपको लगता है कि वह जो कह रहा है उसमें कुछ सच्चाई है?

मैंने अभी तक इन विशिष्ट ट्वीट्स को नहीं देखा है, लेकिन आपने अभी जो कहा है, उसके आधार पर मैं पूरी तरह से असहमत नहीं हूं। क्रिप्टो – बिटकॉइन विशेष रूप से – मूल रूप से विरोधी-सांख्यिकीविद् है। यह आर्थिक स्वतंत्रता के नाम पर पैसे के विचार को राज्य से दूर करने की कोशिश कर रहा है, और लोग या तो इससे सहमत हैं या इससे असहमत हैं।

मैं एक उदारवादी हूं और यह पूरी तरह से मेरी विश्वदृष्टि में फिट होने के लिए होता है। लेकिन क्रिप्टो में बहुत सारे आंकड़े हैं और कर से बचाव कठिन है। एक अमेरिकी के रूप में, इस बिंदु पर क्रिप्टो करों से बचना बहुत कठिन है, और मैं निश्चित रूप से कोशिश भी नहीं करता। मैं बस कर चुकाता हूं और मुस्कुराता हूं और अपने रास्ते पर चला जाता हूं। लेकिन बहुत सारे लोग हैं जो क्रिप्टो में पैसे के लिए हैं, न कि इसकी राजनीति के लिए, और यह ठीक है। मुझे यकीन नहीं है कि वे बिटकॉइन के अंतिम परिणाम को वही देखते हैं जो मैं इसे देखता हूं।

बहुत सारे अरबपति हैं जो क्रिप्टो के बड़े हिस्से को नियंत्रित करते हैं, लेकिन मुझे लगता है कि इसलिए हमें अधिक से अधिक लोगों को क्रिप्टो में शामिल होने की आवश्यकता है, ताकि वह [wealth] अधिक लोगों के बीच भी वितरित किया जाता है।

[नोट:अरिंगटनकीफर्मनेआजहीअल्गोरंडपरएकशोधरिपोर्टप्रकाशितकी।हमनेउनकेनवीनतमनिवेशकेबारेमेंभीबातकीहमनेएकअलग”यील्डफंड”परचर्चाकीजिसेवहअभीएकसाथरखनेकीकोशिशकररहेहैंऔरभीबहुतकुछ।फिरसेआपयहांअरिंगटनकेसाथउससाक्षात्कारकोसुनसकतेहैं।उल्लेखनीयहै:इससंपादकनेकभीभीअरिंगटनकेलिएयाउसकेसाथकामनहींकियाहै;मैं2015मेंटेकक्रंचमेंशामिलहुआ;वह2011मेंएओएलकेसाथकुछप्रसिद्धविवादकेबादछोड़दियाजिसनेएकसालपहलेटेकक्रंचकाअधिग्रहणकियाथा।)[Note:Arrington’sfirmjusttodaypublishedaresearchreportonAlgorandWealsotalkedabouthisnewestinvestmentwediscussedaseparate“yieldfund”heistryingtoputtogetherrightnowandmuchmoreAgainyoucanlistentothatinterviewwithArringtonhereWorthmentioning:thiseditorhasneverworkedfororalongsideArrington;IjoinedClearTipsin2015;heleftin2011afterasomewhatfamousspatwithAOLwhichhadacquiredClearTipsayearearlier)

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!